सूजी का हलवा (Suji Ka Halwa) गेहू को आटे के स्वरूप में बदलने के प्रोसेस के दौरान की प्रक्रिया में बनने वाली सूजी (Suji Ka Halwa) या सेमोलिना (Semolina) से बनता है जो बहुत सारे खाने मीठे व नमकीन व्यंजन बनाने की काम में आती है इन्हीं व्यंजनों में से एक शानदार व अति स्वादिष्ट व्यंजन है सूजी का हलवा (Suji Ka Halwa) जिसको अनकें नामों से जाना जाता है, महाराष्ट्र में सूजी का शीरा (Sujir Halwa) तो उत्तर प्रदेश में सूजी का हलवा (Rava Sheera), मोहन भोग (Mohan Bhog) इत्यादि.

भारत में सूजी का हलवा (Rava Halwa) बनाया जाना एक परंपरा के जैसा है, जब भी कोई पूजन, हवन, माता का जागरण या कोई भी शुभ कार्य घरों में मनाया जाता है तो सूजी का हलवा बनाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण किया भी जाता है और अन्य लोगों को कराया भी जाता है.

नवरात्रों के समय अष्टमी व नवमी के दिन सूजी का हलवा बनाकर जगह जगह भंडारे लगाये जाते है एवं प्रसाद के रूप में हलवा वितरित किया जाता है. देसी घी से बनने पर हलवा बेहद पोष्टिकता देने वाला पदार्थ हो जाता है.

Suji Ka Halwa-How to Make Suji Halwa-Sujir Halwa-सूजी का हलवा-Suji Ka Halwa Recipe

Suji Ka Halwa-How to Make Suji Halwa-Sujir Halwa-सूजी का हलवा-Suji Ka Halwa Recipe

सूजी का हलवा (Suji Ka Halwa) के लिए सामग्री |

मुख्य बिंदु सरसरी नजर से hide

Ingredients for Suji Ka Halwa Recipe

  • सूजी- ½ कप (150 ग्राम)
  • घी- ½ कप (150 ग्राम)
  • चीनी- ½ कप (150 ग्राम)
  • किशमिश- 1 टेबुल स्पून (लगभग 20 ग्राम)
  • काजू- 8 से 10
  • बादाम- 8 से 10
  • देसी गुलाब की पंखुड़ी – 10 से 15 (edible leaves)
  • दूध – 100 ग्राम (वैकल्पिक)

सूजी का हलवा बनाने की विधि | How to Make Suji Halwa

सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मीठी चाशनी तैयार करते है उसके लिए एक पेन में चीनी डालकर लगभग 300 मिली ली. पानी के साथ एक चीनी के गलने तक उबाल लेते है, चाशनी तैयार हो गई है, इसको एक तरफ रख दीजिये व आगे की प्रक्रिया शुरू कीजिये.

आंच पर कड़ाही चढ़ाई | Suji Ka Halwa Recipe | Sujir Halwa

आंच पर कडाही रखें व सूजी डालकर लगातार पलटे से चलाते हुए भूने जब सूजी से महक आने लगे व सूजी पाना रंग बदलने लगे तो देसी घी डालें व अलट पलट करके भूनते रहें आंच को मीडियम ही रखे. जब सूजी हल्की गुलाबी होकर घी के साथ भूनने की सुगंध देने लगे तो  मानिये सूजी 90 % तक भूनकर तैयार है.

इसी समय पर  काटकर रखे हुए बादाम डालें, काजू के टुकडें व किशमिश को भी डाल दें व तब तक चलाते हुए भूनते रहे जब तक कि बादाम व काजू हल्के गुलाबी न हो जाये व किशमिश फूल न जाये, ध्यान रखना है कोई भी ड्राई फ्रूट्स जलना नहीं चाहिए भले ही सूजी को थोडा कम भूना रहने दें.

सूजी का हलवा में चाशनी मिलायें | Suji Ka Halwa Recipe | How to Make Suji Halwa

तैयार करके राखी हुई मीठी चाशनी भूनती हुई सूजी में डालें व लगातार चलाते रहें, अगर चाशनी बिलकुल ठण्डी हो चुकी हो तो डालने से पहले चाशनी को थोडा गर्म कर लें, दूध भी डालें व हलवे को अच्छे से पलटे से पलटते हुए भूनते रहें.

जब हलवा (Suji Ka Halwa Recipe) किनारों से घी छोड़ने लगे तो समंझिये सूजी का हलवा (How to Make Suji Halwa) बनकर तैयार है, थोड़े काजू बादाम ऊपर से डालें व गुलाब की पंखुड़ी से सजाकर भोग लगाये व परिवार व  मित्रों के साथ  स्वादिष्ट एवं बेहद लजीज हलवे का आनंद लें.

Suji Ka Halwa-How to Make Suji Halwa-Sujir Halwa-सूजी का हलवा-Suji Ka Halwa Recipe-Rava Sheera

Suji Ka Halwa-How to Make Suji Halwa-Sujir Halwa-सूजी का हलवा-Suji Ka Halwa Recipe-Rava Sheera

सूजी का हलवा बनाते समय सुझाव | Rava Sheera | Suji Sheera | How to Make Suji Halwa
  1. हलवा (सूजी का हलवा) देसी घी के अलावा रिफाइंड आयल या वनस्पति घी से भी बना सकते है पाने स्वाद व बजट के अनुसार लेकिन देसी घी से बना सूजी का हलवा सबसे अधिक स्वादिस्ट होता है.
  2. जिनकों इलायची की खुश्बू पसंद है वो छोटी इलायची के दानें निकालकर उनको दरदरा कर लें व ड्राई फ्रूट्स के साथ ही हलवे (Suji Ka Halwa) में डाल दें, इलायची का स्वाद व खुशबू कुछ लोगों को पसंद होती है व कुछ को नहीं अतः यह भी वैकल्पिक है.
  3. हलवे में सूखे मेवे अपने अनुसार कम ज्यादा कर सकते है आप चाहे तो सूजी के हलवे (Sujir Halwa) में चिरोंजी, पिस्ता व रंग के लिए केसर का भी इस्तेमाल करते भी कर सकते है, कुछ लोग सूजी के हलवे को कलर बदलने के लिए थोडा खाने वाला रंग का भी प्रयोग करते है जो पूर्णतः वैकल्पिक है
  4. सूजी को घी में फ्राई करते हुए बहुत ज्यादा सजगता रखने की जरुरत होती है क्योंकि कभी कभी घी के छीटें हमारे ऊपर आ जाते है जिससे जलने का खतरा रहता है, अतः सावधानी के साथ कार्य को अंजाम दें. जब चाशनी मिलाते है उस समय भी ध्यान रखें.

सूजी के हलवे में शक्कर डालने से बच्चों को खाने में नुकसान है क्या?

अगर एक सीमा के अन्दर खाया जाये तो कोई नुकसान नहीं है.

8 महीने के बच्चे को सूजी का हलवा खिला सकते है क्या?

जी खिला सकते है लेकिन थोड़ी मात्रा में लगभग 1 चम्मच या 5 से 10 ग्राम, ध्यान रखना है कि हलवा खिलाने के तुरंत बाद पानी न दें.

सूजी का हलवा बनाने पर उसे कैसे ठीक करे?

पहले बताये क्या ठीक करना है, अगर टाइट हो गया है तो दूध डालकर गर्म करें, अगर ज्यादा मीठा हो गया है तो भी दूध ही काम कर देगा.

सपने में सूजी का हलवा खाना

सपने में कोई भी मीठा पदार्थ खाना शुभता का प्रतीक माना जाता है.

बिना दूध के सूजी का हलवा कैसे बनाएं?

पानी के साथ भी सूजी का अच्चा हलवा बनाया जा सकता है.

सपने में सूजी का हलवा देखना

सपने में कोई भी मीठा पदार्थ खाना या देखना शुभता का प्रतीक माना जाता है.

somvar vrat mein hum suji ke aate ka halwa kha sakte ha kya?

Ji somar ke vrat me suji ka halwa kha sakte hain.

ek baar jitni suji ka halwa banana shuru karne ke baad phir kam maatra me bana sakte hai?

ji bana sakte hian bhooni hui suji ko bacha kar rakh lein isko aap bad me bhi upyog me le sakte hain.

sai vrat me suji ka halwa khana chahiye

ji kha sakte hain

Suji Ka Halwa | Superb Tasty सूजी का हलवा 1 परंपरा जैसा है
Suji Ka Halwa How to Make Suji Halwa Sujir Halwa सूजी का हलवा Suji Ka Halwa Recipe.

Suji Ka Halwa | भारत में सूजी का हलवा बनाया जाना एक परंपरा के जैसा है, पूजन, हवन, माता का जागरण या किसी भी शुभ कार्य पर प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है

Type: Dessert Dish

Cuisine: Indian

Keywords: Suji Ka Halwa, How to Make Suji Halwa

Recipe Yield: 4

Calories: 200 Per Serving

Preparation Time: PT0H05M

Cooking Time: PT0H15M

Total Time: PT0H20M

Recipe Video Name: Suji Ka Halwa

Recipe Video Description: Suji Ka Halwa | Suji Ka Halwa Recipe | सूजी का हलवा | How to Make Suji Halwa Agar apko video pasand ayi ho to hamara channel subscribe jarur karein. Like, Subscribe & Share our Channel, Please write comments too 😋👇 👉https://www.youtube.com/channel/UC_Oz...​ To read complete Suji Ka Halwa Recipe visit link👇 https://foodiedil.com/suji-ka-halwa-s...​ For more Recipes go to our website https://foodiedil.com/​​​​​​ Follow us @ Facebook Page & Instagram https://www.facebook.com/divakar.mish​​​​ https://www.instagram.com/foodiedil_d...​ https://www.instagram.com/rajnivashis...​ 😋 Our YouTube Channel Address👇 https://www.youtube.com/channel/UC_Oz​​...

Recipe Video Thumbnail: https://i.ytimg.com/vi/ozl0SMwvcME/hqdefault.jpg?sqp=-oaymwEbCKgBEF5IVfKriqkDDggBFQAAiEIYAXABwAEG\u0026rs=AOn4CLAyYCPXjZAh4qnBQvBW9jkg7bv31Q

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Suji Ka Halwa Recipe | सूजी का हलवा

Suji Ka Halwa-How to Make Suji Halwa-Sujir Halwa-सूजी का हलवा-Suji Ka Halwa Recipe