रक्षा बंधन (Raksha Bandhan Kab Hai) हिन्दुओं के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है, भाई बहन के पवित्र रिश्ते को एक सूत्र में बांधता यह पर्व हर साल कलाई पर सजकर एक नया आयाम सा देता प्रतीत होता है.

भाई बहन फिर चाहे वह बूढ़े हों, जवान हों या फिर बाल्यकाल अवस्था में,  यह श्रधा पर्व हर उम्र के लोगों को परम उल्लास देता है, जब कोई बुजुर्ग भी अपनी बहन से राखी या रक्षा सूत्र बंधवाता है तो चेहरे पर परम आनंद देखा जा सकता है.

बहनों को उम्र बढ़ने के साथ-साथ भाइयों को राखी बांधने का उत्साह भी बढ़ता ही जाता है, कीमत में न के बराबर यह सूत्र असल में अमूल्य होता है हर भाई बहन के लिए.

Raksha Bandhan Kab Hai | रक्षाबंधन कब है | रक्षाबंधन सूत्र की पवित्रता एवं कर्तव्यपरायणता

मुख्य बिंदु सरसरी नजर से hide
1. Raksha Bandhan Kab Hai | रक्षाबंधन कब है | रक्षाबंधन सूत्र की पवित्रता एवं कर्तव्यपरायणता

एक धागे या सूत्र द्वारा मनाया जाने वाला रक्षाबंधन पर्व (Raksha Bandhan Kab Hai) पर बहनें अपने भाइयों को सीधे हाथ की कलाई में यह सूत्र बांधती है व भाई के लिए की दीर्घ आयु व धन धान्य की कामना करती हैं.

वही दूसरी ओर भाई बहन को उपहार देते हैं व उम्र भर  बहन की रक्षा करने का वचन. ब्राह्मणों में तो बेटी के द्वारा पिता को भी राखी (रक्षा सूत्र) बांधने का चलन है.

इतिहास में ऐसी अनेक घटनाएं घटित हो चुकी हैं जब किसी बहुत धनवान भाई को किसी गरीब बहन के द्वारा जिससे कोई खून का रिश्ता नहीं था या दरिद्र भाई को धन दौलत से पूर्ण बहन के द्वारा रक्षा सूत्र बांधा भी गया व अच्छे से निभाया भी गया.

रक्षाबंधन कब मनाया जाता है (Raksha Bandhan Kab Hai)) | राखी कब व कैसे मनायी जाती है

रक्षाबंधन कब है? (Raksha Bandhan Kab Hai) हर साल (प्रत्येक वर्ष) श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि (पूर्णमासी) को मनाया जाता है, श्रावण, श्रवण या सावन का महीना यदि अंग्रेजी कैलंडर के अनुसार देखा जाये तो जुलाई या अगस्त के महीने में आता है, रक्षाबंधन को राखी पर्व या कही-कही सलूनो के नाम से भी जाना जाता है.

रक्षाबंधन 2021 का मुहुर्त | Raksha Bandhan Meaning | Raksha Bandhan Ki Date

रक्षाबंधन की दिनांक (Raksha Bandhan Ki Date), साल 2021 में रक्षाबंधन 22 अगस्त दिन रविवार को मनाया जायेगा, शुभ मुहूर्त सुबह 09:28 मिनट से लेकर रात 09:14 मिनट तक रहेगा अर्थात इस बार राखी बाँधने का शुभ समय लगभग 12 घंटे तक है, रक्षाबंधन का त्यौहार श्रावण मास के उस दिन मनाया जाता है जिस दिन पूर्णिमा दिन के अपराह्न काल में पड़ रही हो.

कभी-कभी पूर्णिमा तिथि के दौरान अपराह्न काल में भद्रा का आगमन हो जाता है ऐसी स्थिति में रक्षाबंधन नहीं मनाया जाता है, इस स्थिति में अगर पूर्णिमा अगले दिन शुरुआती तीनों मुहूर्तों में हो तो त्यौहार अगले दिन के अपराह्न काल में मनाया जा सकता है.

परन्तु अगले दिन पूर्णिमा के तीनों प्रारंभ के मुहूर्तों में न होने पर प्रथम दिन ही भद्रा के पश्चात प्रदोष काल के उतरार्ध में मनाया जा सकता है.

कौन है भद्रा? | Kon Hai Bhadra? | Bhadra Nakshtr Kya Hota Hai? | Raksha Bandhan Kab Hai

भद्रा सूर्य भगवान एवं छाया माता की पुत्री व शनि देव की सगी बहन हैं, श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को जब भद्रा काल लगता है  कहा जाता है कि उस समय शनि देव अपनी बहन भद्रा से रक्षा सूत्र बंधवाते हैं, पुरानों के अनुसार इस समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है.

पेड़ों की रक्षा हेतु रक्षाबंधन संकल्प | Meaning of Raksha Bandhan | Raksha Bandhan Meaning

अब के इस तेजी से बढ़ते समय में जब हम लोग प्रकर्ति की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं तो त्योहारों के माध्यम से समय निकालकर प्रकर्ति से जुडाव संभव है, इसी कड़ी में एक नई परिपाटी को आगे बढाया जा रहा हैं जिसके तहत पेड़ों को राखी (रक्षा सूत्र) बांधकर उनकी रक्षा (Raksha Bandhan Meaning) का संकल्प लिया जाता है इससे पेड़ों की रक्षा (Meaning of Raksha Bandhan) व प्रकर्ति से जुडाव दोनों ही मकसद पूर्ण होते हैं.

कई बड़े-बड़े संघटन इस योजना को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं जो हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए एक धरोहर छोड़ने का काम करेगा. कुछ ऐसी संस्थाएँ व संघटन भी है जहाँ आपस में भी एक दूसरे को रक्षा सूत्र बांधा जाता है.

वैसे भी हिन्दुओं में हर पूजा या विशेष कार्य के दौरान पंडित जी के द्वारा मंत्र

“येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:।

तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल ॥”

जिसका हिन्दी में अर्थ है “जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बाँधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुझे बाँधता हूँ। हे रक्षे (राखी)! तुम अडिग रहना का उच्चारण करके रक्षा सूत्र बाँधा जाता है.

Raksha Bandhan Kab Hai-Rakshabandhan Kab Hai-Raksha Bandhan Meaning-रक्षाबंधन कब है-रक्षाबंधन कैसे मनाते हैं-www.foodiedil.com

Raksha Bandhan Kab Hai-Rakshabandhan Kab Hai-Raksha Bandhan Meaning-रक्षाबंधन कब है-रक्षाबंधन पर बांधी जाने वाली राखी-www.foodiedil.com

रक्षाबंधन पर बनने वाले व्यंजन | Raksha Bandhan Kab Hai | रक्षाबंधन कैसे मनाते हैं

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan Kab Hai) के दिन वैसे तो बहुत सारी मिठाईयां जैस

जलेबी

गुलाब जामुन

घीया की लौज

घेवर बनाने की रेसिपी की विडियो

इत्यादि  बनायी जाती है लेकिन कुछ विशेष ऐसे पारंपरिक व्यंजन है जिनके बिना यह पर्व अधूरा सा जान पड़ता है उन्ही व्यंजनों में से एक व्यंजन है दूध के जवे, उत्तर भारत में बनने वाला यह विशेष व्यंजन मैदा से तैयार करके ज्यादातर घरों में रख लिया जाता है व पुरे साल समय समय पर कभी दूध के साथ तो कभी सारी सब्जी डालकर नमकीन बनाया जाता है, लेकिन रक्षाबंधन (Raksha Bandhan Celebration) पर जवे मीठे ही बनाये जाते हैं व भोग लगाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के बाद ही अन्य भोजन किया जाता है

रक्षा बंधन पर बनने वाले दूध के जवे बनाने की विधि | Doodh Ke Jave on the occasion of  Raksha Bandhan 

रक्षाबंधन विडियो देखें | Raksha Bandhan Video 

When Raksha Bandhan Movie is releasing?

Raksha Bandhan movie is going to release on 5th of November 2021.

Who is the Director of Raksha Bandhan movie?

Anand L Rai is the director of Raksha Bandhan movie.

Who is the writer of Raksha Bandhan movie?

Himanshu Sharma wrote Raksha Bandhan movie.

Raksha Bandhan Movie cast 2020?

Akshay Kumar, Dhanush, Sara Ali Khan, Florian Dibra, Md Tanbir Ahmed, Bhomaram Suthar.

atrangi re remake of which movie?

Raksha Bandhan.

 

Raksha Bandhan Kab Hai | रक्षाबंधन कैसे मनाते हैं | रक्षाबंधन
Raksha Bandhan Kab Hai Rakshabandhan Kab Hai Raksha Bandhan Meaning रक्षाबंधन कब है रक्षाबंधन कैसे मनाते हैं www.foodiedil.com

Raksha Bandhan Kab Hai | रक्षाबंधन कैसे मनाते हैं | भाई बहन के पवित्र रिश्ते को एक सूत्र में बांधता यह पर्व हर साल कलाई पर सजकर एक नया आयाम सा देता प्रतीत होता है.

Recipe Ingredients:

1 thought on “Raksha Bandhan History | Raksha Bandhan Kab Hai”

  1. Pingback: Raksha Bandhan History | Raksha Bandhan Meaning | रक्षाबंधन पर निबंध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Raksha Bandhan History | Raksha Bandhan Kab Hai

Raksha Bandhan Kab Hai-Rakshabandhan Kab Hai-Raksha Bandhan Meaning-रक्षाबंधन कब है-रक्षाबंधन कैसे मनाते हैं-www.foodiedil.com