ठंडाई अर्थात ठंडक (Holi Thandai) पहुँचाने या देने वाली, जैसा नाम वैसा काम वाला वाक्य अगर कही फिट बैठता है तो वह ठंडाई ही है. अब जिसके नाम में ही ठंड आता हो तो वह क्यों न गर्मियों में प्रसिद्ध हो जब सूर्य देव के ताप से मारें-मारें  फिरते है, जी हाँ होली पर विशेष रूप से बनायी जाती है ठंडाई (Thandai Ingredients) जिसके पीछे का कारण बिलकुल स्पष्ट है क्योंकि होली से सूर्य देव गर्म होना शुरू कर देते है और फिर अषाढ़ यानि बरसात शुरू होने तक जमकर तपाते है जिससे हर कोई ठंडाई की तलाश में रहता है.

ठंडाई (Holi Thandai)  एक मिश्रण है ऐसे पदार्थों का जो शरीर को ताकत व शीतलता दोनों देते हैं, हालाकि जब आप ठंडाई के इनग्रीडीएंट्स (Thandai Ingredients) के बारे में जानेंगे तो आश्चर्य में पड़ जायेंगे की ये तो ज्यादातर गर्मी देने वाले ड्राई फ्रूट्स हैं, अब यही तो भारतीय खाने की खूबसूरती व खास बात है कि किस तरह खानों में छोटी छोटी तकनीक लगाकर उनके तासीर को बदला जाता है

तो क्यों न इस बार के विशेष त्योहारों महाशिवरात्रि ठंडाई (Mahashivratri Thandai)  एवं होली ठंडाई (Holi Thandai) में घर पर ही बनायी जाये तन मन को ठंडक पहुंचाने वाली ठंडाई क्योंकि ठंडाई बनाने की विधि बेहद आसान है और जैसा जग जाहिर है कि घर में बने खाने पीने के सामान की कोई तुलना नहीं हो सकती.

ठंडाई (Holi Thandai) बनाने की विधि के लिए सामग्री | Holi Thandai Ingredients

8 से 10 लोगों के लिए | Thandai Ingredients for 8 to 10 Persons

बादाम – 50 ग्राम (लगभग 30 दानें)

खसखस – Poppy Seeds  (पोस्त दाना) – 25 ग्राम (लगभग 5 टी स्पून)

खरबूजे के बीज (Musk Melon Seeds) – 25 ग्राम (लगभग 5 टी स्पून)

तरबूज के बीज (Water Melon Seeds) –  25 ग्राम (लगभग 5 टी स्पून)

खीरे के बीज (Cucumber Seeds) – 20 ग्राम लगभग 5 टी स्पून (वैकल्पिक)

सौंफ के दानें (Fennel Seeds) – 25 ग्राम (लगभग 5 टी स्पून)

काली मिर्च – 15 ग्राम (लगभग 3 टी स्पून)

हरी इलायची –  10 ग्राम (लगभग 2 टी स्पून)

देसी गुलाब की पंखुड़ी – 15 ग्राम (वैकल्पिक)

मुनक्का – 15 दानें बीज निकालकर

मिस्री या  खांड – 200 ग्राम

ताजा दूध – 2 लीटर

Holi Thandai-ठंडाई बनाने की विधि | Holi Thandai Drink Preparation

मिस्री, दूध गुलाब पत्तियों को छोड़कर सभी चीजों को रात में ही पानी में भिगोकर छोड़ दें, अमूमन पांच से छः घंटों में सारे बढ़िया तरीके से फूल जाते हैं,

ठंडाई बनाने की विधि में प्रयुक्त मसालों (Thandai Masala) की घुटाई या पिसाई | Holi Thandai Ingredients Grinding

सुबह सभी भीगे हुए मेवों व मसालों (Thandai Ingredients) को एक खरल में या अगर खरल न हो तो मिक्सी की मदद से बारीक पेस्ट बना लें व इसमें 1 गिलास लगभग 250 मिली लीटर पानी डालकर मलमल के कपडे से छान लें, छानस (क्षय) को दोबारा से थोडा पानी डालकर पीस लें व फिर छानने की प्रक्रिया को दोहरा दें, इससे सारें बहुमूल्य व उपयोगी तत्व (Thandai Masala) आपको मिल जायेंगे व कुछ भी व्यर्थ नहीं होगा, क्षय (छानने के बाद बचा हुआ पदार्थ) को फेंक दें.

Holi Thandai-ठंडाई बनाने की विधि के लिए दूध तैयार करने का तरीका | Holi Thandai Drink

दूध को एक लोहे की कढ़ाई में उबालने के लिए रखें, उबाल आने पर आंच को धीमा करके छोड़ दें, बीच में एक दो बार चलाते गाढ़ा होने तक पकने दें. जब दो किलो दूध पककर गाढ़ा होकर 1.5 लीटर या उससे भी थोडा कम हो जाये तो समझिये दूध ठंडाई के लिए तैयार हो चुका है, इसमें मिस्री या खांड मिलकर कुछ देर ओर  पकाकर आंच को बंद कर दूध को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

दूध में मिलायें पीसें हुए मेवे एवं मसाले | Thandai Ingredients

पीसकर छानकर रखे हुए सार तत्व (Thandai Masala) को ठन्डे दूध में मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडाई (Thandai Drink) एक दम तैयार है फ्रिज से निकाल कर बर्फ डालकर या बर्फ के बिना सर्व करें Badam Thandai Drink.

Holi Thandai-Badam Thandai-Thandai Ingredients-Thandai Drinks-Thandai Masala

Holi Thandai-Badam Thandai-Thandai Ingredients-Thandai Drinks-Thandai Masala

ठंडाई बनाने की विधि के लिए सुझाव |Badam Thandai | Holi Thandai

ठंडाई  (Thandai Ingredients) में गुलाब की पंखुड़ी और खीरे को बीज को वैकल्पिक तौर पर लिया गया है आप चाहे तो डाले या रहने दें.

ठंडाई में अपनी सामर्थ्य के अनुसार ओर भी बहुत (Thandai Ingredients) सारे ड्राई फ्रूट्स को सम्मिलित  किया जा सकता है जैसे चिलगोजा, पिस्ता, चिरौंजी, काजू इत्यादि.

केसर से भी ठंडाई को एक नया आयाम मिलता है लेकिन बहुत महंगा एवं शुद्ध रूप से सुलभ न होने के कारण हमने शामिल नहीं किया है, चाहे तो दूध को उबालते समय उसमें केसर की कुछ पंखुड़ियाँ डाल दें दूध पकने पर केसर अपना सार दूध में छोड़ देगा, शामिल कर सकते हैं.

Holi Thandai-Badam Thandai-Thandai Ingredients-Thandai Masala-खसखस-देसी गुलाब की पंखुड़ियां-काली मिर्च-बादाम-खांड -हरी इलायची

Holi Thandai-Badam Thandai-Thandai Ingredients-Thandai Masala-खसखस-देसी गुलाब की पंखुड़ियां-काली मिर्च-बादाम-खांड -हरी इलायची

 

 

 

 

 

 

Holi Thandai | Superb होली ठंडाई ठंडा ठंडा कूल-कूल न0 1 | Foodiedil
Holi Thandai Badam Thandai Thandai Ingredients Thandai Masala खसखस देसी गुलाब की पंखुड़ियां काली मिर्च बादाम खांड हरी इलायची

Holi Thandai | ठंडाई अर्थात ठंडक पहुँचाने या देने वाली, हालाकि जब आप ठंडाई के इनग्रीडीएंट्स (Thandai Ingredients) के बारे में जानेंगे तो आश्चर्य में पड़ जायेंगे.

Type: Drinks

Cuisine: Indian

Keywords: Holi Thandai, Thandai Ingredients, ठंडाई बनाने की विधि

Recipe Yield: 8

Calories: 150/250 ml serving

Preparation Time: PT0H15M

Cooking Time: PT0H30M

Total Time: PT0H45M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
4.5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Holi Thandai | Superb होली ठंडाई ठंडा ठंडा कूल-कूल न0 1

Holi Thandai-Badam Thandai-Thandai Ingredients-Thandai Masala-खसखस-देसी गुलाब की पंखुड़ियां-काली मिर्च-बादाम-खांड -हरी इलायची