Dhokla Recipe Hindi-ढोकला एक बेहद स्वादिस्ट व्यंजन है जो बनाने में बहुत आसान होता है। क्योंकि ढोकले को भाप से पकाया जाता है तो इसिलिए खाने व पचने में भी हल्का हो जाता है ।

ढोकले से पेट भी बहुत जल्दी भरता है और खाने में पोस्टिक भी होता है. इन्ही सभी कारणों से ढोकला बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली एक डिश है, जिसको सुबह या शाम कभी भी नाश्ते के तौर पर खाया जाता है.

ढोकले के प्रति लगाव-Dhokla Recipe Hindi

वैसे तो इस डिश को घर में ज्यादातर लोग खूब पसंद करते है और पेट भर कर खाते है,लेकिन जब बच्चों की बात हो तो बच्चे इस को बहुत ही ज्यादा पसंद करते है व ढोकले को टिफिन में अपने स्कूल ले जाने के लिए भी सहज ही तैयार हो जाते है (How to Make Dhokla).

क्योंकि ढोकले को कही भी बैठकर आसानी से खाया जा सकता है ज्यादा ताम-झाम की जरुरत नहीं होती। हम सभी जानते है आज के इस समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत अधिक सचेत रहने लगे है व  तली हुई चीजों से परहेज करते है तो ऐसे में ढोकला बहुत ही बढ़िया व्यंजन है।

ढोकले (Dhokla Recipe in Hindi) को झटपट तैयार करके बड़े मजे से खाया जा सकता है, जब हम (Dhokla Recipe Hindi) की बात करते है तो मैं आपको बता दू की इसको बनाने में लगने वाली सामग्री भी बहुत सरलता से मिल जाती है.

अधिकांश सामग्री तो घरों में पहले से ही मौजूद होती है बस एक दो छोटी-छोटी ऐसी सामग्री होती हैं जो बिलकुल पास वाली दुकान पर आसानी से मिल जाती हैं.

ढोकले के(Dhokla Recipe Hindi) बारे में भोगोलिक जानकारी

यूं तो ढोकला (Dhokla Recipe in Hindi) सारे भारत के साथ साथ विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है, लेकिन मूल रूप से ये भारतीय ही है. जब प्रदेशों की बात आती है तो गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली व नार्थ इंडिया में  ढोकला अत्यधिक पसंद किया जाता है.

विशेष कर जब गुजरात की बात आती है तो ये कहना गलत नहीं होगा की ढोकले (Dhokla Recipe in Hindi) की सबसे ज्यादा धूम इसी प्रदेश में देखी जाती है जहाँ सुबह से लेकर रात तक हर समय ढोकले को खाया जाता है.

Dhokla Recipe Hindi ढोकले को बहुत सारे नामों से जाना जाता है। जैसे बेसन का ढोकला, सूजी का ढोकला व पनीर का ढोकला इत्यादि नामों के साथ ही ढोकला बनाने की विधि भी थोड़ी भिन्न हो जाती है।

आज मैं आपको अपने foodiedil ब्लॉग के माध्यम से  सबसे प्रसिद्ध व सबसे आसान Besan Dhokla Recipe Hindi-बेसन के ढोकले की रेसिपी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ.

जिसको अपनाकर आप बहुत आसानी से अपने घर पर  ढोकला (Dhokla Recipe in Hindi) बना सकते हैं  (How to Make Dhokla) व आनंद अपने परिवार के साथ ले सकेंगे.

चलिये , Dhokla Recipe Hindi के लिए जरुरी सामग्री पर नजर डालतें है:-

  • बेसन -250 ग्राम (2 से 3 कप)
  • हरी मिर्च की चटनी –  1 चम्मच  (पीसी हरी मिर्च)
  • अदरक – 1 चम्मच (बारीक़ कुटा हुआ)
  • निम्बू  – 2 से तीन चम्मच (दो माध्यम आकार के)
  • नमक  – स्वादनुसार
  • हल्दी 2 से 3 चुटकी (इससे ढोकले का स्वाद व रंग दोनों ही बढ़ते हैं)
  • खाने का तेल – 1 चम्मच तडके के लिये (एक चम्मच सरसों का तेल या कोई भी खाने का तेल जो आप घर में रखतें हैं)
  • इनो (Eno)  – 1 छोटा पाउच  या आधा चम्मच
  • सरसों या राइ – 1 चम्मच
  • सफ़ेद तिल – 1 चम्मच
  • हरी मिर्च साबुत –  7 से 8 (लम्बाई में कट लगी हुई)
  • हरा धनियां – 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ
  • हींग  – 1 से 2 चुटकी
  • चीनी – 2  से 3 छोटी चम्मच
  • करी पत्ता – 8 से 10 पत्तें

(Dhokla Recipe Hindi) ढोकला बनाने की विधि की | How to Make Dhokla: 

First of all- सबसे पहले आप बेसन को एक आटा छानने की छलनी से छान लिजिये। अब एक कटोरे में बेसन को थोडा-थोडा पानी डालकर घोल बना ले, ध्यान रखना है कि पानी एकदम से ज्यादा ना डाले नहीं तो घोल में गाठें बन सकती हैं।

इसको खूब अच्छे से फेट कर  15 से 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दे, ताकि बेसन के कण अच्छे से फूल जाये और बेसन ढोकले के लिए तैयार हो जाये। घोल का गाढ़ापन आप इमेज में देख सकते है।

Dhokla Recipe Hindi-बेसन से तैयार ढोकले का घोल
                                                                             Dhokla Recipe Hindi-बेसन से तैयार ढोकले का घोल
ढोकला पकाने के लिए सही बर्तन का चुनाव (Dhokla Recipe Hindi)

इस दौरान जिस भी बर्तन में आप ढोकला (Dhokla Banane Ki Vidhi) बनाना चाहते हैं उसमे लगभग आधा लीटर पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख लिजिये।

कुछ लोग इस ढोकला बनाने की विधि (Dhokla Recipe Hindi) के दौरान स्टीमर का इस्तेमाल करते हैं और जिनके पास स्टीमर उपलब्ध नहीं होता वो प्रेशर कुकर या किसी भी ऐसे बड़े बर्तन का प्रयोग कर सकते है।

जिसको अच्छे से ढका जा सके व आकार में भी बड़ा हो ताकि ढोकले (How to Make Dhokla) की थाली उसके अंदर सही तरीके से से फिट हो जाये, क्योंकि ढोकला भाप में ही पकता है।

तो मकसद यही है की बर्तन के अंदर ज्यादा से ज्यादा भाप (steam) बनकर स्टोर हो सके। बेसन का जो मिश्रण आपने एक तरफ रखा हुआ हैउसको लेकर उसमे हल्दी, पीसी अदरक पेस्ट, पीसी हरी मिर्च पेस्ट, थोडा नमक, एक चम्मच चीनी व  एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर खूब फेटिये।

जब मिश्रण अच्छे फेट लिया हो तो उसमे इनो (Eno) डालकर मिलाईये व एक थाली में हल्का तेल लगाकर उसमें डालकर फैला दीजिये। पानी में उबाल आ गया हो तो उसमे एक स्टैंड सेट कीजिये व बेसन घोल से भरी थाली उसमे जमा दीजियें।

ऊपर से किसी बड़े प्लेट या थाली से ढक कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दीजियें

ढोकला पका है या नहीं चेक करें (Dhokla Banane Ki Vidhi)

20 मिनट के बाद ढोकला पका है या नहीं चेक कीजियें। इसके लिए आप किसी टूथ पिक या किसी भी नुकीली चीज जैसे चाकू आदि को ढोकले में चुभोकर बहार निकालकर देखे अगर चाकू साफ निकलता है तो ढोकला पककर रेडी है और यदि साफ नहीं निकलता है तो अभी 2 से 3 मिनट  और पका लिजिये ढोकला पक चुका है

ढोकले (Dhokla Recipe in Hindi) उतारकर किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलटकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस काम को करते हुए ध्यान रखें की ये बहुत गर्म है इसी लिए सावधानी से करें।

ढोकले (Dhokla Recipe Hindi)  के लिए तड़का (Dhokla Banane Ki Vidhi) | How to Make Dhokla

ढोकले के लिए तड़का तैयार करने के लिए एक फ्राइंग पेन में तेल गर्म करें जब तेल से धुआ निकलने तो उसमे सरसों (राइ) व सफ़ेद तिल डालकर चटका लिजिये।

हींग डालिए करी पत्ते डालिए हरी मिर्च डालकर हल्का भुन लिजियें अब इसमें करीब एक गिलास पानी डालकर चीनी व नमक डाल दीजियें।उबाल आने तक पका कर आंच बंद कर दे व ठंडा होने के लिए छोड़ दे

जब थोडा ठंडा हो जाये तो इसमें निम्बू का रस डाल दीजिये ढोकले का तड़का तैयार है। अब ढोकले पर इस तडके वाले घोल को डालकर अपनी इच्छानुसार आकार में काटकर हरी धनिया पत्सतियों से गार्निश कर लें और सर्व करें।

ढोकला  (Dhokla Recipe in Hindi) बहुत स्वादिस्ट बना है आप ढोकले का स्वाद किसी भी समय परिवार व मित्रों के साथ लें।

Dhokla Recipe Hindi-तैयार ढोकला
                                                                                    Dhokla Recipe Hindi-तैयार ढोकला
Foodiedil के स्पेशल सुझाव | How to Make Dhokla
  • ढोकले को स्टीमर में तभी रखें जब अच्छे से भाप बनने लगे
  • इनो (Eno) मिलाने के बाद ढोकले के घोल को ज्यादा ना फेटे बस मिलाकर जल्दी से स्टीमर में रख दे नहीं तो ढोकला अच्छे से नहीं फूलेगा।
  • ढोकले का मिश्रण बनाते हुए ध्यान रखें ये न तो ज्यादा पतला हो और न ही ज्यादा गाढ़ा
  • ढोकले को तेज आंच पर ही भाप में पकने दे धीमी आंच पर इसके अंदर फुलाव नहीं आ पाता है।  

 

Dhokla Recipe Hindi | How to Make Dhokla | Superb No 1 ढोकला बनाने की विधि
Dhokla Recipe in Hindi How to Make Dhokla Dhokla Banane Ki Vidhi

Dhokla Recipe Hindi-ढोकला बनाने की सबसे आसान विधि, जानिये सबसे प्रसिद्ध व बेहद आसान ढोकला बनाने की विधि विस्तार से | How to make Dhokla in very easy step

Type: Breakfast

Cuisine: Indian

Keywords: Dhokla Recipe Hindi, How to Make Dhokla

Recipe Yield: 5

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H30M

Total Time: PT0H40M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

6 thoughts on “Dhokla Recipe Hindi | How to Make Dhokla”

  1. Well-written piece – people need to see more like this, because most info on this topic is lacking something. You provide real insight to people.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dhokla Recipe Hindi | How to Make Dhokla

Dhokla Recipe in Hindi-How to Make Dhokla-Dhokla Banane Ki Vidhi