बादाम (Badam Khane Ke Fayde) यूँ तो दाम से जुड़ा होने के कारण अमीर लोगों को ज्यादा लुभाता है व सुलभ भी  होता है लेकिन यह  सुखें मेवों का राजा है बड़ा दमदार, जी दोस्तों आज हम  बादाम राजा के साथ आयें हैं बादाम व  बादाम के फायदे (Badam Khane Ke Fayde), बादाम का रहस्य.

जब भी कही सूखे मेवों की बात होती है तो बादाम सबसे ऊपर रखा जाने वाला सुखें मेवों का सिरमौर दिखाई पड़ता है, यूँ ही तो कोई भी ऐसे ही सिरमौर नहीं बन जाता जनाब, कुछ तो विशेष बात है इस बादाम राजा में, चलिये जानते है बादाम राजा को इसके विशेष गुणों के  बखान के साथ, बादाम एक खोज निबंध के माध्यम से.

हमारे घरों में हमें बालपन से खिलाया जाता है बादाम व सिखाया जाता बादाम  की उपयोगिता के बारे में, यहाँ तक की बादाम (Soaked Almonds Benefits) को एक लाजवाब स्नैक्स (नाश्ता) के तौर पर भी उपयोग किया जाता है, खासकर तब जब आप सफ़र में हों क्योंकि इसको साथ में रखना बेहद आसान है चाहे वह हमारे द्वारा पहने जाने वालें कपड़ों की जेबें (Pockets) ही क्यों न हों, न कपडे गंदे करता हैं और न ही हाथ.

भूख को अच्छे से नियंत्रित करने के साथ-साथ सारे जरूरी तत्व जैसे मग्निशियम, प्रोटीन व आयरन आदि से भरपूर होता है बादाम, कितनी ही शोध हो चुकी है बादाम पर और सभी में इसके गुण अवतरित हुए हैं, फिर आयु को बढ़ाने वाला गुण या शरीर को बढ़ाने वाला सिधान्त.

Badam Khane Ke Fayde | बादाम खाने के फायदे | Soaked Almonds Benefits

बादाम (Badam Khane Ke Fayde) है दिल के लिए है बहुत फायदेमंद (Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach) – रोजाना बादाम खाने से दिल की कार्यप्रणाली में सुधार होता है जिससे दिल का दौरा पड़ने के संयोग कम हो जाते है, कुछ रिसर्च के अनुसार तो ये भी माना जाता कि बादाम कोलेस्ट्राल को भी नियंत्रित करके उसे सही स्तर पर रखता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा 50 से 60 प्रतिशत तक कम होकर दिल से जुडी अन्य बीमारियों में भी बहुत हद तक लाभ होता है.

Badam Khane Ke Fayde-Badam Ke Fayde-Soaked Almonds Benefits-Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach-www.foodiedil.com-बादाम खाने के फायदे और नुकसान...

Badam Khane Ke Fayde-Badam Ke Fayde-Soaked Almonds Benefits-Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach-www.foodiedil.com-बादाम खाने के फायदे और नुकसान…

बादाम  एक सुपर फ़ूड जो सम्पूर्ण शरीर को करता है मजबूत (Badam Khane Ke Fayde)

  1. बादाम (Badam Khane Ke Fayde) में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जिससे शरीर में नई मसल्स आसानी से बनती है व पुरानी मसल्स को भी पूरी-पूरी मजबूती मिलती है.
  2. हड्डियों के लिए भी बादाम (Badam Khane Ke Fayde) बहुत लाभकारी होते हैं – बादाम में पर्याप्त मात्रा में  फोस्फोरस  होता है जो हमारी हड्डियों को बल देकर उन्हें मजबूती प्रदान करता है
  3. बादाम (Badam Khane Ke Fayde) में वजन को कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है, चूंकि बादाम अच्छे कोलेस्ट्राल की मात्रा को बढाता है व बुरे कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में सहायक होता है.
  4. दिमाग के लिए जरूरी बादाम (Badam Khane Ke Fayde) – मस्तिष्क के लिए बादाम बहुत फायदेमंद माना जाता है, बादाम हमारी याद शक्ति को बढ़ाते हैं, बादाम को रात भर भिगोकर खाने से स्मरण शक्ति में बढ़ोतरी होती है.
  5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल व शुगर की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए लाभकारी होता है बादाम (Badam Khane Ke Fayde), इसमें मौजूद मेगनीसियम ब्लड प्रेशर को नीचे लाने में मदद करता है, जिससे रोगी को बहुत तीव्रता से लाभ पहुँचता है.
  6. छोटे बच्चों में मौसम के परिवर्तन से होने वाले रोगों को होने से रोकता है बादाम (Badam Khane Ke Fayde), इसका नियमित सेवन करने से  छोटे बच्चों व बुजुर्गों को बहुत रहत मिलती है, इसलिए इन दोनों ही श्रेणी के लोगों को बादाम का निरंतर सेवन करना चाहिए, बादाम (Badam Khane Ke Fayde) का तेल भी बेहद फायदा देता है, पेट को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है, तेल की कुछ बूंदों को गर्म दूध में डालकर पीने से छोटी मोटी बीमारियों से निजात मिलती है.
  7. गर्भवती महिला के गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए भी अच्छा होता है बादाम, बादाम (Badam Khane Ke Fayde) के सेवन से जहाँ महिला को शक्ति मिलती है वही गर्भ में बच्चे के विकास को गति भी मिलती है
  8. जिन लोगों को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान होता है वह नियमित रूप से बादाम व बादाम (Badam Khane Ke Fayde) के तेल का उपयोग करते है, जिससे त्वचा में निखार आता है, आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर नियमित रूप से बादाम रोगन (बादाम का तेल) लगाने से धीरे-धीरे काले घेरे समाप्त होते है व चेहरे पर चमक आती है.
  9. बालों के लिए भी बादाम (Badam Khane Ke Fayde) का सेवन अत्यंत फलदायी होता है इसके उपयोग से बालों का  झड़ना व असमय सफ़ेद होने पर अंकुश लगाया जा सकता है.
  10. जाड़ों (Winter Season) में विशेष फायदा देता है बादाम (Badam Khane Ke Fayde)- ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण जब सर्दियों में शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो बादाम बहुत काम आता है, ठंड के मौसम में बादाम का रोजाना सेवन करना चाहिए.

भीगे हुए बादाम के फ़ायदे | Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach | स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद | Soaking Almonds for Health Benefits

माना जाता है कि बादाम  (Badam Khane Ke Fayde) को भिगोकर खाने से बिना भीगे बादाम की अपेक्षा अधिक फायदा होता है, क्योंकि रात भर भीगे रहने से बादाम का एक-एक कण अच्छे से फूल जाता है जो पचने में आसान हो जाता है.

जहाँ बिना भीगे बादाम के सेवन से मल सक्त होता है व दस्त आदि को रोकने में मदद मिलती है वही भीगे हुए बादाम को मल को पतला करने वाला माना जाता है जिससे पेट साफ होकर कब्ज में राहत मिलती है, वैसे भीगे हुए बादाम का तासीर भी ठंडा होता है जिसको हम गर्मी के समय में भी प्रयोग कर सकते हैं.

बादाम खाने के फायदे और नुकसान | Almond Side Effects in Hindi

बादाम (Badam Khane Ke Fayde) का गलत तरीके से सेवन हमें कभी-कभी  नुकसान भी पहुंचा सकता है, अधिक मात्रा में बादाम खाने से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है, अतः बादाम का सेवन एक नियमित मात्रा में ही करना चाहिए वैसे भी माना जाता है कि “अति सर्वत्र वर्जयेत्” अर्थात अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन नुकसान ही देता है.

Badam Khane Ke Fayde-Badam Ke Fayde-Soaked Almonds Benefits-Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach-www.foodiedil.com-बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Badam Khane Ke Fayde-Badam Ke Fayde-Soaked Almonds Benefits-Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach-www.foodiedil.com-बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Badam Khane Ke Fayde| Almond Side Effects in Hindi

Badam Khane Ke Fayde-Badam Ke Fayde-Soaked Almonds Benefits-Benefits of Eating Soaked Almonds Empty Stomach-www.foodiedil.com-बादाम खाने के फायदे और नुकसान...