आटे से लेकर आलू (Aloo Ka Halwa Recipe) तक हलवा अनेकों पदार्थों से बनाया जाता है फिर चाहे वह गाजर का हलवा हो, लौकी का हलवा, पेठे का हलवा या फिर आलू का हलवा (Aloo Ka Halwa Recipe). आलू हम भारतीयों के खाने का एक बहुत महत्वपूर्ण खाद्य सामग्री है जिसको हम कितने ही तरीके से बनाकर खाते है.

जब बात व्रत की या नवरात्री में रखें जाने वाले उपवासों की आती है तो आलू का हलवा (Aloo Ka Halwa Recipe) सबसे ज्यादा बनाया व खाया जाता है उसके पीछे के कारणों की पड़ताल करें तो पता चलता है कि आलू का हलवा बनाने में बहुत कम समय लगता है, बहुत कम सामग्री एकत्रित करनी पड़ती है व अत्यधिक पोषण देने वाला अर्थात पोष्टिक होता है और सबसे बड़ी बात आलू सबसे ज्यादा सुलभ होता है.

इन्ही सब कारणों से आलू का हलवा व्रत रेसिपीज या कहें व्रत के व्यंजनों में काफी ज्यादा प्रचलित व्यंजन है. चलिये आज आलू का हलवा बनाते है वो भी स्वादिस्ट पोष्टिक व बहुत कम समय में तैयार होने वाला माने झटपट आलू का हलवा जो व्रत के दौरान बड़े चाव से खाया जाता है.

आलू का हलवा बनाने के लिए सामग्री | Aloo Ka Halwa Recipe Ingredients

  • आलू – 250 (4 से 5 मध्यम साइज के आलू)
  • चीनी – 100 ग्राम
  • देसी घी – 4 से 5 टेबल स्पून (लगभग 50 ग्राम)
  • दूध –  एक कप (लगभग 100 ग्राम)
  • काजू –    2 टेबल स्पून ( दो फाड़ काजू 10 से 12 टुकड़े)
  • इलाइची –  5-6 (छील कर कूट लीजिये)
  • बादाम – 6-7 (बारीक काटे हुए)

आलू का हलवा रेसिपी | Aalu Ka Halva Banane Ki Vidhi

आलू को अच्छे से धोकर उबाल लें व पानी से निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें, ठंडा होने पर छीलकर किसी मैसर या कद्दुकस की सहायता से बारीक पेस्ट जैसा बना लें, कोशिश करिए की आलू अच्छे से मैस हो जाये.

आलू का हलवा के लिए आलू भूनें | Aloo Ka Halwa Recipe

कढ़ाई को गर्म होने के लिए चूल्हे पर रखें व आंच को शुरू कर दें. कढ़ाई में देसी घी डालें व पिघलने पर आलू (Aloo Ka Halwa Recipe) का बनाकर रखा हुआ पेस्ट डालकर पलटे की मदद से चलाते हुए भूनें. इसी समय पर इसके अंदर काजू के टुकडें दाल दें व साथ में भूने, आलू को लगातार चलाते हुए भूनते रहें  तब तक भूने जब तक की आलू का पेस्ट किनारों से चिकनाई ने छोड़ने लगे,

आंच को अपने हिसाब से सेट करें ज्यादा तेज न रखें, वैसे आलू भूने है या नहीं इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है डालें गए काजू के टुकड़ों का रंग जिसको देखकर आप जान सकते है कि आलू भूनकर तैयार है या नहीं, इसके लिए काजू का रंग देखें अगर हलकर गुलाबी हो गया है तो समंझिये आलू हलवा (Aloo Ka Halwa Recipe) के आलू भूनकर तैयार है.

आलू के हलवे में मीठा डालें | Aloo Ka Halwa Recipe

अब इसी स्टेज पर आलू के हलवे में चीनी डालकर मिला दें व दूध डालें, पलटे से अच्छे से मिलायें, आंच को मध्यम ही रहने दें, जब चीनी व दूध एकसार होकर हलवे में मिल जाये तो आलू का हलवा बनकर तैयार है,

इस विधि से बने आलू के हलवे को व्रत के दौरान कभी भी खाकर अपनी क्षुदा को शांत किया जा सकता है साथ में दूध या चाय सर्व करें, अति पोष्टिक व अति स्वादिस्ट व्रत में खाया जाने वाला आलू का हलवा (Aloo Ka Halwa Recipe) बनकर तैयार है, परिवार के साथ ग्रहण करें.

Aloo Ka Halwa Recipe-Aloo Ka Halwa-Aalu Ka Halwa

Aloo Ka Halwa Recipe-Aloo Ka Halwa-Aalu Ka Halwa

आलू का हलवा रेसिपी के लिए उपयोगी सुझाव | Aalu Ka Halva Recipe
  1. हलवे को हल्का कलर देने के लिए केसर की पंखुड़ियों का प्रयोग किया जा सकता है जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है लेकिन किसी भी अप्रकर्तिक रंग का इस्तेमाल न करें.
  2. देसी घी के स्थान पर रिफाइंड आयल या वनस्पति घी का भी प्रयोग कर सकते है लेकिन देसी घी से बने हलवे का स्वाद ज्यादा बेहतर होता है व पोस्ठिक भी अधिक होता है.
  3. व्रत के दौरान ताजा हलवा बनाकर खाये, अगर आपको को चीनी पसंद नहीं है तो मीठा करने के लिए गुड या शहद का उपयोग करें, शहद प्रयोग करते समय ध्यान शहद सबसे बाद में डालें व उसके बाद न पकाएं. गुड डालकर पका सकते है.
  4.  आलू के हलवे (Aloo Ka Halwa Recipe) में ड्राई फ्रूट्स आप अपने पसंद के अनुरूप ज्यादा कम या अदल बदल भी कर सकते हैं.
Aloo Ka Halwa Recipe | व्रत के लिए उपहार स्वादिस्ट आलू का
Aloo Ka Halwa Recipe Aloo Ka Halwa Aalu Ka Halwa

Aloo Ka Halwa Recipe | नवरात्री में रखें जाने वाले उपवासों में आलू का हलवा सबसे ज्यादा बनाया व खाया जाता है बनाने में बहुत कम समय लगता है, व अत्यधिक पोष्टिक होता है

Type: Dessert

Cuisine: Indian

Keywords: Aloo Ka Halwa Recipe, Aloo Ka Halwa

Recipe Yield: 4

Calories: 200/serving

Preparation Time: PT0H05M

Cooking Time: PT0H15M

Total Time: PT0H20M

Recipe Video Name: Aloo Ka Halwa

Recipe Video Description: Aloo Ka Halwa | Navratri Vrat Special Aloo Ka Halwa | आलू का हलवा Superb Taste and Healthy Aloo Ka Halwa

Recipe Video Thumbnail: https://i.ytimg.com/vi/ZqI5PM_2IR4/hqdefault.jpg?sqp=-oaymwEbCKgBEF5IVfKriqkDDggBFQAAiEIYAXABwAEG\u0026rs=AOn4CLC7-ufAAEuayspW1PbZG7zg6tRQfw

Recipe Ingredients:

  • Boiled Potato 400 gm, Desi Ghee 10 gm, Sugar 100 gm
Editor's Rating:
5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Aloo Ka Halwa Recipe | आलू का हलवा

Aloo Ka Halwa Recipe-Aloo Ka Halwa-Aalu Ka Halwa